मच्छर के काटने से ये 7 बीमारियां होने का खतरा होता है, जानें इनके नुकसान

मच्छर के काटने से ये 7 बीमारियां होने का खतरा होता है, जानें इनके नुकसान

सेहतराग टीम

मानसून अब आ गया है। एक तरफ जहां गर्मी से राहत मिली है वहीं दूसरी तरफ बारिश से होने वाले रोगों का डर भी लोगों को सताने लगा है। जी हां बारिश के मौसम में मच्छर का खतरा बढ़ जाता हैं, जो कि कई गंभीर और जानलेवा बीमारियां की वजह बन जाते हैं। ऐसे में इस दौरान मच्छरों से बचना आवश्यक है, ताकि आप इन बीमारियों से भी बच सके। मच्छरों से कैसे बजा जाए, यह जानने से पहले यह जान लीजिए कि आखिर मच्छर के काटने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है।

पढ़ें- सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता असर, इसलिए जरूर खाएं ये चीजें

मच्छर के काटने से होती हैं ये बीमारियां (What Diseases are Transmitted by Mosquitoes in Hindi):

डेंगू

डेंगू वो बीमारी है, जिसने कई लोगों की जान ली है और डेंगू ठीक हो जाने के बाद भी मरीज को कई दिनों तक दिक्कत होती है। डेंगू संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। डेंगू होने से पहले मरीज को तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और शरीर पर फुंसियां हो जाती है। कहा जाता है कि ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि इसका इलाज आसान नहीं है और मरीज को रिकवर होने में भी काफी वक्त लगता है।

चिकनगुनिया

इस मौसम में वायरल इन्फेक्शन के कारण आम तौर पर होने वाली कुछ बीमारियों में से एक है चिकनगुनिया। बताया जाता है कि यह चिकनगुनिया वायरस ले जाने वाले मच्छरों के काटने के कारण होता है। इसे संक्रामक रोग की कैटेगरी में नहीं माना जाता है। इस बीमारी में सबसे खतरनाक होता है जोड़ों का दर्द, जो कई हफ्तों तक रहता है। यह बीमारी शरीर को कमजोर कर देती है।

मलेरिया

मलेरिया एक ऐसी बीमारी है, जो मच्छर का काटने से फैलती है और इसे होने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। मलेरिया मादा मच्‍छर एनाफिलिस के काटने से होता है। यह मच्छर गंदे और दूषित पानी में पनपते हैं और यह दिन में नहीं बल्कि रात में काटते हैं, इसलिए रात में ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता है। मलेरिया के लक्षण चक्कर आना, सांस फूलना, बुखार आदि है, ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और बारिश के वक्त सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अन्य बीमारियां

ये तीन बीमारियां सबसे प्रमुख होती है, जो मच्छर के काटने से होती है और काफी आम भी है। ऐसे में मानसून के दौरान इन बीमारियों से बचने के लिए घरेलु नुस्खों को अपनाना चाहिए। इन बीमारियों के अलावा इससे जीका वायरस, यलो फीवर, जापानी एन्सेफलाइटिस, फाइलेरिया आदि होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इन सभी बीमारियों से बचने के लिए मच्छर से बचना आवश्यक है।

 

इसे भी पढ़ें-

मलेरिया के खिलाफ जंग के लिए नया हथियार हुआ तैयार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।